
Deoghar: सिर्फ क्योंआर कोड स्कैन करें और जमा हो जाएगा बिजली का बिल।
देवघर। जेबीवीएनएल ने व्हाट्सऐप पर बिल देने के साथ क्यूआर कोड से बिल जमा कराने की पहल की है, व्हाट्सऐप चैटबॉट के जरिये बिल जारी होगा, जिसके बाद बिजली बिल प्राप्त करके भुगतान किया जा सकता है,
बिल पर क्यूआर कोड को स्कैन करके भी भुगतान किया जा सकता है, जागरूक करने के लिए विभाग की ओर से पंपलेट भी छपवाये गये हैं, जिन पर क्यूआर कोड भी छपा रहेगा, जानकारी हो कि आपूर्ति सर्किल रांची में करीब 5.80 लाख बिजली उपभोक्ता हैं,
क्यूआर मैट्रिक्स बारकोड को स्कैन करने पर उपभोक्ता से कनेक्शन आदि का विवरण मांगा जायेगा, प्रिंट बिल के साथ क्यूआर कोड रहेगा, इस क्यूआर कोड को अपने फोन के यूपीआइ एप से स्कैन करके बिजली बिल का भुगतान किया जा सकता है,
वेबसाइट खोलें. फिर ब्लू रंग के आ रहे बॉक्स, जिसमें लिखा है स्मार्ट पोस्टपैड/प्रीपेड कंज्यूमर लॉगिन, को क्लिक करें, उसमें पहले लॉगिन रजिस्टर्ड करना होता, फिर लॉगिन पासवर्ड आ जाता है, फिर पासवर्ड डालते ही पूरा प्रोफाइल खुल जाता है, इसकी बायीं तरफ पावर क्वालिटी से लेकर, लोड और इस्टीमेटेड कंजंप्शन आदि की जानकारी ले सकते हैं, साथ ही सबसे पहले क्यूआर कोड स्कैन करें, इसके बाद रिकमेंडेड सर्विसेज पर टैप करें, फिर ऑल सर्विसेज पर टैप करें. इसके बाद टैप ऑन बिल रिलेटेड पर क्लिक करें, अब अपना एकाउंट नंबर डालें. व्यू रिसेंट बिल पर जायें,
इसके बाद पे योर बिल पर जायें और मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन कोड डालें. लेटेस्ट बिजली बिल पीडीएफ फॉर्मेट में पायें, बिल पर अंकित क्यूआर कोड को स्कैन कर बिल का भुगतान करें, बिजली बिल संबंधी शिकायतों को सुनने के लिए राजधानी के सभी प्रमुख बिजली वितरण केंद्रों पर चौथे दिन भी विशेष शिविर जारी रहा,
शुक्रवार को भी बड़ी संख्या में आम लोग शिकायत लेकर पहुंचे, जिसमें सर्वाधिक शिकायतें बिल प्रपत्र से मोबाइल नंबर के नहीं जुड़े होने की रहीं, 20 दिसंबर को आयोजित कैंप के दौरान कुल 1030 शिकायतें दर्ज की गयीं. इसमें 626 शिकायत अकेले मोबाइल नंबर अपडेट नहीं रहने की थी,
हालांकि कैंप में अधिकारियों द्वारा मौके पर ही उपभोक्ताओं की शिकायतें सुनी गयी. इनमें से 807 का मौके पर ही निराकरण कर दिया गया. वहीं, 226 शिकायतों के जल्द निराकरण का भरोसा दिलाया गया. राजधानी के कुसई, कोकर, टाटालिसवे, एचइसी सहित कुल 14 स्थानों पर कैंप लगाया गया,
कोकर बिजली कार्यालय में लगे कैंप में जेबीवीएनएल के अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद रहे. 31 जनवरी तक सभी कार्य दिवस में उपभोक्ता अपनी परेशानियों को लेकर आ सकेंगे, ही मंथली बिल हिस्ट्री को क्लिक करें. वहां जो बिल आयेगा, उसे डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें विस्तृत जानकारी रहती है कि किस महीने कितनी खपत हुआ. कितना बिल आया. लोड कितना हैं. किस-किस दिन उपभोक्ता नेसर्वप्रथम अपने मोबाइल नंबर को उपभोक्ता एकाउंट नंबर से लिंक करें।
31 जनवरी तक निकटतम बिजली कैंप में जाकर मोबाइल नंबर को लिंक करने के लिए अपने व्हाट्सऐप नंबर की जानकारी दें, उपभोक्ता व्हाट्सऐप नंबर 9155029417 पर अपने पुराने बिजली बिल की फोटो अथवा उपभोक्ता संख्या भेज सकते हैं स्वीकृत लोड से अधिक इस्तेमाल किया है। उपभोक्ता चाहें तो प्रतिदिन के हिसाब से भी खपत और बिल देख सकते हैं, साइट पर ही पेमेंट का विकल्प आता है, पेमेंट का विकल्प चुन कर भुगतान भी कर सकते हैं।