नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI Airport) पर शुक्रवार को सुबह से यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा, जब एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) प्रणाली में आई तकनीकी खराबी के कारण उड़ानें देरी से चलने लगीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 100 से ज्यादा उड़ानें प्रभावित हुई हैं, जिनमें इंडिगो (IndiGo), एयर इंडिया (Air India), स्पाइसजेट (SpiceJet) और अकासा एयर (Akasa Air) जैसी प्रमुख एयरलाइंस शामिल हैं।
एयरपोर्ट पर सुबह से ही भारी भीड़ देखी जा रही है, यात्रियों में नाराजगी और अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर अपनी परेशानी साझा करते हुए एयरलाइंस और एयरपोर्ट प्रबंधन से शिकायत की है।
तकनीकी खराबी बनी देरी की वजह
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) और दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के अनुसार, सुबह लगभग 8 बजे वायु यातायात नियंत्रण प्रणाली में तकनीकी दिक्कत आई। इससे रनवे पर टेकऑफ और लैंडिंग की प्रक्रिया बाधित हो गई।
सूत्रों के मुताबिक, ATC सिस्टम की रडार और कम्युनिकेशन लिंक में गड़बड़ी के चलते कई उड़ानों को रोकना पड़ा। जिन विमानों ने उड़ान भरी थी, उन्हें हवा में कुछ देर तक चक्कर लगाने के निर्देश दिए गए, जबकि कई उड़ानों को वैकल्पिक हवाई अड्डों पर डायवर्ट भी किया गया।
तकनीकी टीम ने तुरंत काम शुरू किया और समस्या को ठीक करने की कोशिशें जारी हैं। हालांकि, एयरपोर्ट प्रशासन का कहना है कि सिस्टम को पूरी तरह से सामान्य होने में कुछ और घंटे लग सकते हैं।

यात्रियों की बढ़ी परेशानी
ATC सिस्टम की खराबी के कारण IGI एयरपोर्ट पर आने-जाने वाली उड़ानों का शेड्यूल बुरी तरह प्रभावित हुआ।
कई यात्रियों को लंबे इंतजार का सामना करना पड़ा। कुछ फ्लाइट्स को कैंसिल किया गया, जबकि कई उड़ानें 2 से 4 घंटे की देरी से रवाना हुईं।
दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों की भारी भीड़ जमा हो गई है। यात्रियों ने सोशल मीडिया पर लिखा कि वे “घंटों से इंतजार कर रहे हैं” और एयरलाइंस की तरफ से सूचना और सहायता की कमी की शिकायत की।
एयरलाइंस ने जारी किए बयान
इंडिगो एयरलाइंस ने बयान जारी करते हुए कहा,
“ATC की तकनीकी समस्या के कारण हमारे कुछ उड़ानों में देरी हुई है। यात्रियों से सहयोग की अपील है। सभी उड़ानें जल्द ही सामान्य संचालन में लौट आएंगी।”
एयर इंडिया ने भी यात्रियों को सूचित किया कि
“तकनीकी कारणों से उड़ानों के संचालन पर असर पड़ा है। हम DGCA और एयरपोर्ट अथॉरिटी के संपर्क में हैं और स्थिति को नियंत्रित करने के प्रयास जारी हैं।”
स्पाइसजेट और अकासा एयर ने यात्रियों को वैकल्पिक यात्रा विकल्प प्रदान करने की बात कही है।
कितनी देर में सुधरेंगे हालात?
DGCA (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तकनीकी खराबी की पहचान कर ली गई है, और इंजीनियरों की टीम उसे ठीक करने में जुटी है। उन्होंने कहा कि
“2 से 3 घंटे में सिस्टम सामान्य होने की उम्मीद है, लेकिन देरी के असर से उड़ानों की समयसारिणी को सामान्य करने में शाम तक का समय लग सकता है।”
यानी कि यात्रियों को अभी कुछ और समय तक देरी झेलनी पड़ सकती है।
दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्री प्रबंधन की चुनौतियां
दिल्ली एयरपोर्ट देश का सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डा है, जहां हर दिन औसतन 1,200 उड़ानें संचालित होती हैं। ऐसे में ATC सिस्टम की तकनीकी खराबी से संचालन पर बड़ा असर पड़ता है।
एयरपोर्ट प्रशासन ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए अतिरिक्त हेल्प डेस्क, सूचना स्क्रीन, और घोषणाओं की व्यवस्था की गई है ताकि उन्हें अपडेट दिया जा सके।
DGCA और एयरपोर्ट अथॉरिटी की जांच शुरू
DGCA ने इस घटना पर संज्ञान लेते हुए रिपोर्ट मांगी है। तकनीकी खराबी कैसे हुई, यह जांच का विषय है।
प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, ATC सिस्टम के डेटा सर्वर में गड़बड़ी के कारण यह समस्या उत्पन्न हुई थी।
एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कहा है कि तकनीकी टीम ने सिस्टम को रीस्टोर कर लिया है और जल्द ही सभी उड़ानें अपने सामान्य समय पर चलने लगेंगी।
यात्रियों के लिए सुझाव
विशेषज्ञों ने यात्रियों को सलाह दी है कि
अपनी उड़ान की रीयल-टाइम स्थिति एयरलाइन की वेबसाइट या ऐप पर चेक करें।
एयरपोर्ट पर पहुंचने से पहले कस्टमर केयर से संपर्क करें।
वैकल्पिक उड़ान या ट्रेन की योजना पहले से तैयार रखें।
यात्रियों का गुस्सा सोशल मीडिया पर
ट्विटर (X) और फेसबुक पर यात्रियों ने एयरपोर्ट प्रबंधन पर गुस्सा जताया है।
कई यात्रियों ने लिखा कि उन्हें बिना किसी स्पष्ट सूचना के घंटों इंतजार करना पड़ा।
कुछ यात्रियों ने कहा कि एयरपोर्ट पर पानी और भोजन जैसी बुनियादी सुविधाओं की भी कमी थी।
विशेषज्ञों की राय
विमानन विशेषज्ञों के मुताबिक, ATC सिस्टम किसी भी देश के हवाई संचालन का नर्व सेंटर होता है। इसकी तकनीकी खराबी से हजारों यात्रियों पर असर पड़ सकता है।
हालांकि, भारत में ऐसे मामलों की संभावना बहुत कम होती है क्योंकि सिस्टम मल्टी-लेयर सेफ्टी पर आधारित है।
दिल्ली IGI एयरपोर्ट पर शुक्रवार को हुई ATC तकनीकी खराबी ने दिखाया कि टेक्नोलॉजी पर निर्भरता कितनी संवेदनशील है।
हालांकि, प्रशासन ने तेजी से कदम उठाकर स्थिति को संभालने की कोशिश की है। उम्मीद है कि कुछ घंटों में उड़ान संचालन सामान्य हो जाएगा और यात्रियों की परेशानी खत्म होगी।
